IND vs NZ: टीम इंडिया से जीत छीन लेता न्यूजीलैंड, अगर वापसी नहीं करातीं वो 18 गेंदें


IND vs NZ: टीम इंडिया से जीत छीन लेता न्यूजीलैंड, अगर वापसी नहीं करातीं वो 18 गेंदें


खिरकार टीम इंडिया ने वो रुकावट पार कर ही ली, जो उसके लिए जी का जंजाल बनती जा रही थी. पिछले 2 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारने वाली भारतीय टीम ने 12 साल के इंतजार के बाद ये बाधा पार करते हुए फाइनल में जगह बना ली.

मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में बुधवार 15 नवंबर को टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 के खिताबी मुकाबले में एंट्री मारी. टीम इंडिया की इस जीत में कई स्टार रहे लेकिन मैच का रुख मोड़ने में अहम साबित हुई 18 गेंदें यानी 3 ओवर.


वानखेडे में हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग की और 397 रनों का जबरदस्त स्कोर खड़ा किया. इतना बड़ा स्कोर चेज कर पाना पहले से ही असंभव लग रहा था. फिर इस टूर्नामेंट के स्टार साबित हो रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड की पारी के छठे और आठवें ओवर में दोनों ओपनरों को आउट कर दिया था. सिर्फ 39 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद तो लगने लगा था कि कीवी टीम भी जल्दी निपट जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ.


जब गलती करने वाले शमी ने लगाया ब्रेक


न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने एक बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को थोड़ी टेंशन दे दी. दोनों ने करीब 25 ओवरों तक भारत को विकेट के लिए तरसाया. एक वक्त तो ऐसा लगा कि दोनों मिलकर कहीं टीम इंडिया को चौंका न दें. ऐसा होता भी दिख रहा था जब मोहम्मद शमी ने विलियमसन का एक आसान कैच छोड़ दिया. दोनों के बीच 200 रनों की साझेदारी होने ही वाली थी, जब टीम इंडिया की वापसी कराने वाले 3 ओवरों में से पहला आया.

ये पारी का 33वां ओवर था और दूसरी गेंद पर विलियमसन स्ट्राइक पर थे. मोहम्म शमी की दूसरी गेंद को विलियमसन ने फाइन लेग की ओर फ्लिक कर दिया. गेंद हवा में ऊंची उठ गई और लग रहा था कि 6 रन के लिए जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बाउंड्री पर सूर्यकुमार यादव ने कैच लपक लिया. इस तरह 181 रनों की जबरदस्त साझेदारी का अंत हुआ. फिर शमी ने कीवी टीम पर असली दबाव डाला. इसी ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने नए बल्लेबाज टॉम लैथम को एलबीडब्लू आउट कर दिया.


कुलदीप के 2 ओवर भूल न जाना


हालांकि डेरिल मिचेल फिर भी जमे हुए थे और अपना शानदार शतक पूरा कर चुके थे. उन्होंने ग्लेन फिलिप्स के साथ मिलकर एक दमदार साझेदारी बनाई. पारी के 41वें ओवर में मिचेल और फिलिप्स ने मिलकर मोहम्मद सिराज पर 20 रन बटोरकर फिर टेंशन बढ़ाई. फिर ऐसे वक्त में आए कुलदीप यादव और इस स्पिनर ने अपने 2 ओवरों में मैच पलट दिया. कुलदीप ने 42वें ओवर में दोनों को ऐसा बांधा कि सिर्फ 2 रन आ सके.


इसका असर अगले ओवर में दिखा, जब बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में फिलिप्स जसप्रीत बुमराह का शिकार बन गए. बुमराह का ओवर भी अच्छा रहा क्योंकि फिलिप्स का विकेट आया लेकिन इसके असली स्टार तो कुलदीप ही रहे. वो यहीं नहीं रुके. 44वें ओवर में फिर कुलदीप की वापसी हुई, जो उनके स्पैल का आखिरी ओवर भी था और इस बार कुलदीप ने विस्फोटक बल्लेबाज मार्क चैपमैन को असर डालने का मौका दिए बिना ही पवेलियन लौटा दिया. इस तरह कुलदीप ने अपने 2 ओवरों में सिर्फ 6 रन दिए और 1 विकेट लिया. इसके बाद तो मोहम्मद शमी ने काम खत्म कर ही दिया.


Patan live news GJ 24

Post a Comment

Previous Post Next Post